Coronavirus: Why protein is extremely important in your COVID prevention diet

0
264
Protein-rich-food-for-Covid-patients
Protein-rich-food-for-Covid-patients
Protein-rich-food-for-Covid-patients
Protein-rich-food-for-Covid-patients

आजकल हम लगातार एक अदृश्य दुश्मन के डर में जी रहे हैं और वह दुश्मन है Coronavirus । अगर हमें इस Coronvirus से कोई बचा सकता है तो वह है सिर्फ अच्छा खाना। Father of medicine Hippocrates का कहना है कि “Let food be thy medicine and medicine be thy food”हमारे शरीर को रोगों से लड़ने के लिए पोषण की आवश्यकता होती है ।
कोरोना वायरस हर बार एक नया रूप लेकर आ रहा है जिसके के कारण हर बार कोरोना की नई लहर आ रही है। पोषण से भरपूर भोजन हमें कोरोना वायरस से लड़ने में मदद कर सकता है।
विशेषज्ञों का कहना है कि पौष्टिक भोजन खाने से COVID-19 महामारी का खतरा कम हो जाता है जबकि unhealthy food खाने से हमारा शरीर कमजोर हो जाता है जिसके कारण संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है।

Covid 19 के रोगी के लिए प्रोटीन अति आवश्यक है ।प्रोटीन को हमारे शरीर के लिए building blocks कहा जाता है ।जब हम अपने आहार में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन लेते है तो covid 19 के रोगी में खोए हुई पोषक तत्वों की आपूर्ति बहुत तेज़ी से होती है और प्रोटीन रोगी को स्वस्थ करने में काफी मददगार साबित होता है।

What is the role of protein in the human body?

Role-of-protein-in-the-human-body
role-of-protein-in-the-human-body

प्रोटीन मानव शरीर के लिए एक आवश्यक मैक्रोन्यूट्रिएंट है ।
Harvard health का कहना है कि प्रोटीन हमारे शरीर के लिए building blocks का कार्य करता है यह हमारे शरीर में नई कोशिकाओं का निर्माण करता है और उनकी मरम्मत करता है।
अध्ययन से पता चला है कि प्रोटीन की कमी के कारण हमारा immune system कमज़ोर हो जाता है और जिसके कारण कोरोना वायरस का खतरा बढ़ जाता है।
अगर आप किसी पुरानी बीमारी से ग्रसित है तो और आप किसी खास तरह के खाने के लिए प्रतिबंधित है तो आपकी immunity और भी कम हो जाती है और आप पर कोरोना का खतरा और अधिक बढ़ जाता है। इस तरह के खतरे से बचने के लिए ज़रूरी है कि आप प्रोटीन से भरपूर भोजन लें।

Why is protein so important for Coronavirus patients?

Coronavirus
Coronavirus

प्रोटीन की कमी न केवल आपको covid 19 से ग्रसित कर सकती है बल्कि आप अन्य वायरल संक्रमणों से भी ग्रसित हो सकते हैं।
इन दिनों flurona के मामले तेज़ी से बढ़ रहे हैं ,जहां एक व्यक्ति influenza और कोरोना वायरस से संक्रमित हो रहा है,इसलिए वायरस के हमले से खुद को सुरक्षित रखने के लिए,प्रोटीनयुक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करके अपनी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने की आवश्यकता है।

How much protein does a human body require?

High protein diet for COVID patients in India
High protein diet for COVID patients in India

हमारे शरीर को शरीर के वजन के प्रति किलोग्राम 0.8 ग्राम प्रोटीन की आवश्यकता होती है।covid-19 रोगियों के लिए अधिक प्रोटीन की आवश्यकता होती है ।
आपको अपने चिकित्सक या आहार विशेषज्ञों से सलाह लेकर अपना diet chart follow करना चाहिए ।

10 Protin food for Coronavirus patient

Protein-rich-food-for-covid-patients
Protein-rich-food-for-covid-patients

1 अंडा प्रोटीन का सबसे मुख्य स्रोत है ।
अंडा आवश्यक विटामिन, खनिज, हेल्दी फैट्स ,आंखों की रक्षा करने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है । हमें रोज अपने आहार में अंडे शामिल करने चाहिए अंडो में काफी अधिक मात्रा में प्रोटीन होता है लेकिन इसके सफेद भाग में सबसे अधिक और शुद्ध प्रोटीन होता है आप अंडे का प्रयोग उबालकर या अंडे का आमलेट बनाकर और तले हुए अंडे के रूप में कर सकते हैं ।

हाई प्रोटीन फ़ूड है दही

दही पोषक तत्वों से भरपूर होती है और खाने में भी अत्यधिक स्वादिष्ट होती है यह बाजार में आसानी से उपलब्ध है ।आप घर में भी दही जमा सकते हैं।
आपको अपनी डाइट में दही का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए यह खाने का टेस्ट को बढ़ा देती है और इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है जो कि एक कोविड-19 रोगी के लिए अति आवश्यक है।

High प्रोटीन फ़ूड है दूध

दूध के बारे में कौन नहीं जानता दुध को कंप्लीट फूड कहा जाता है यह ना केवल कैल्शियम बल्कि प्रोटीन से भी भरपूर होता है ।दूध उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन का सबसे उत्कृष्ट स्रोत है दूध आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को कई गुना बढ़ा देता है और आप कोविड-19 जैसी महामारी से लड़ने में आपकी मदद करता है।

High प्रोटीन फ़ूड है nuts

Nuts हाई प्रोटीन फूड है जैसे बादाम अखरोट आदि का इस्तेमाल कर कर आप अपना वजन कम कर सकते हैं और यह आपके दिल की बीमारियों से भी रक्षा करता है लेकिन याद रहे ड्राई फ्रूट्स में बहुत अधिक कैलोरी होती है तो इसलिए इसका इस्तेमाल आप सीमित मात्रा में ही करें।

हाई प्रोटीन फूड है पनीर

पनीर भी हाई प्रोटीन फूड है और जो लोग शाकाहारी हैं उनके लिए पनीर एक अच्छा प्रोटीन का स्रोत है।
प्रोटीन खाने से आप की इम्युनिटी बढ़ती है इसलिए अपने खाने में पनीर का इस्तेमाल अवश्य करें ताकि आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ सके और आप कोविड-19 से लड़ने के लिए सक्षम बन सके।

हाई प्रोटीन फूड है चिकन

अगर आप मांसाहारी हैं तो आपके लिए चिकन एक अच्छा प्रोटीन का स्रोत है लेकिन प्रोसेसड और पैकेफ चिकन की जगह फ्रेश चिकेन का इस्तेमाल करें । चिकन प्रोटीन से भरपूर होता है और यह हमारी कोशिकाओं का निर्माण करने और उनकी मरम्मत करने में सहायक होता है अपने खाने में प्रोटीन का इस्तेमाल अवश्य करें ताकि आप कोविड-19 के खतरे से बच सकें।

हाई प्रोटीन फूड है मसूर की दाल

शाकाहारीयों के लिए मसूर की दाल प्रोटीन का एक मुख्य स्रोत है यह न केवल पोषक तत्व खनिजों जैसे फाइबर, मैगजीन, आयरन, फास्फोरस पोटैशियम और बी विटामिन से भरपूर है बल्कि मसूर की दाल में मौजूद प्रोटीन दिल को स्वस्थ बनाए रखने में भी सहायक है यह पाचन में मदद करती है और ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती है और इसके अंदर पाया जाने वाला प्रोटीन हमें कोविड-19 जैसी बीमारी से बचाता है।

हाई प्रोटीन फूड है
बादाम एक हाई प्रोटीन फूड है इसके अनेकों लाभ है बादाम में प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट ,अनसैचुरेटेड फैटी एसिड और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी है अपने भोजन में बादाम का प्रयोग जरूर करें आप बादाम का मक्खन भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

हाई प्रोटीन फूड ओट्स
ओट्स का प्रयोग आमतौर पर ब्रेकफास्ट के दौरान किया जाता है। यह प्रोटीन का शानदार स्रोत है यह काम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट में समृद्ध होते हैं। आप ओट्स का प्रयोग कई तरह के स्वादिष्ट भोजन बनाने में कर सकते हैं।

हाई प्रोटीन फूड है आलू

आलू भी एक हाई प्रोटीन फूड है इसके अंदर प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं। जब भी आप इसका प्रयोग करें याद रखें इसमें कैलोरी काफी अधिक मात्रा में होती है इसलिए ध्यान पूर्वक ही आलू का प्रयोग करें।

Coronavirus Guideline

  1. अगर आप बीमार महसुस कर रहें हैं तो घर से बाहर न निकलें |
  2. हमेशा social distancing का पालन करें एक-दुसरे से २ फीट की दूरी बनाकर रखें |
  3. हमेशा face mask पहनकर रखें |
  4. कोशिश करें की घर का केवल एक आदमी ही घर से बाहर सामान खरीदने जाए|
  5. अपने हाथों को बार-बार साबुन से धोएं या sanitizer का इस्तेमाल करें |
  6. फल और सब्जियों को अच्छी तरह से धोकर इस्तेमाल करें |
  7. खरीदारी करते समय online transaction करने की कोशिश करें|
    घर पर रहें पौष्टिक भोजन करें कोई समस्या होने पर अपने Doctor से संपर्क करें

Also Read This :Omicron in Children symptoms

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here